किन-किन एरिया से होकर गुजरेगा पटना मेट्रो? लगभग 60% ट्रैक सुरंग से होकर गुजरेगा।

              News updates            पटना मेट्रो राजधानी के अधिकांश इलाकों में सुरंग से होकर गुजरेगी। सगुना मोड़ से गोला रोड और अंतरराज्जीय बस टर्मिनल पहाड़ी से कंकड़बाग के मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड ट्रैक से गुजरेगी। गोला रोड से सुरंग शुरू होगी, जो पाटलिपुत्र स्टेशन, बेली रोड होते पटना जंक्शन को जोड़ेगी। एलिवेटेड ट्रैक की ऊंचाई औसतन 13 मीटर और सुरंग सतह से 150 फीट तक नीचे होगी।

राजधानी की घनी आबादी के बीच मेट्रो परियोजना की डिजाइन इस तरह बनाई गई है कि कम से कम भूमि अधिग्रहण की जरूरत पड़े। अधिकांश इलाके में सरकारी भूमि की जरूरत है। डिपो के लिए सबसे अधिक करीब 75 एकड़ रैयती जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव है। पटना मेट्रो के दो कारिडोर में दानापुर कैंट टू पटना जंक्शन करीब 17.933 किलोमीटर में करीब 10.54 किलोमीटर सुरंग से गुजरेगी। मात्र 7.39 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण होगा।

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              कुछ एरिया में सुरंग बनाए जाएंगे।

    इसी तरह, कारिडोर -2 में पटना जंक्शन से आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, एनआइटी, मोइनुलहक स्टेडियम, राजेंद्र नगर टर्मिनल, भूतनाथ रोड, जीरो माइल होते अंतरराज्जीय बस टर्मिनल तक 14 किलोमीटर में 7.926 किमी सुरंग बनाना है। मात्र छह किमी एलिवेटेड निर्माण होगा। कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से बस टर्मिनल तक 113 खंभे पर सबसे लंबा एलिवेटेड ट्रैक और कंकड़बाग से राजेंद्र नगर टर्मिनल तक भूमिगत ट्रैक होगी।

कुछ एरिया में निर्माण शुरू कुछ एरिया में जमीन का बाधा.

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      मलाही पकड़ी में निर्माण आरंभ हो गया, लेकिन यहां अतिक्रमण के कारण कार्य में बाधा आ रही है। आयकर गोलंबर पर नियोजन भवन और बासा भवन के पास सरकारी जमीन की दरकार है। इसी तरह, पीएमसीएच के पास अंजुमन इस्लामिया हाल परिसर, एनआइटी परिसर, सचिवालय सूचना भवन के सामने बेली रोड से उत्तर सरकारी जमीन हस्तांतरण के बिना निर्माण में बाधा खड़ी है।


  

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